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महेंद्र सिंह धोनी का ये डायट प्लान फॉलो करे और बन जाये उसकी तरह।


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 16 वां साल पूरा कर लिया है।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 2 दिसंबर, 2009 को बांग्लादेश के खिलाफ की थी। महेंद्र सिंह धोनी 9 साल के हैं, लेकिन आज भी वह अपनी शानदार फिटनेस के कारण युवा क्रिकेटरों के बीच एक आदर्श हैं।


आइए जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी का गुप्त आहार जिसके कारण धोनी 15 साल से मैदान पर हैं।

सभी जानते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए धोनी हर दिन 3 लीटर दूध पीते हैं। लेकिन धोनी खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में और भी कई चीजें शामिल करते हैं।


सुबह का नाश्ता:

नाश्ते के लिए, धोनी एक गिलास दूध के साथ ताजे फल, दलिया और अखरोट जैसी चीजें खाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी के आहार में हमेशा उबले अंडे होते हैं।


दोपहर का भोजन:

धोनी शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन देने के लिए दोपहर के भोजन के लिए दाल, रोटी, चिकन और कुछ मिश्रित सब्जियों का सलाद लेना पसंद करते हैं। शाम को वह ज्यादातर चिकन सैंडविच खाना पसंद करते हैं।


रात का खाना:

धोनी रात में हल्की चीजें पसंद करते हैं। धोनी सोचते हैं कि रात में पूरा खाना खाने के बजाय वेज सूप या चिकन सूप पीना बेहतर विकल्प है।


मैच के दौरान:

मैच के दौरान अपनी ऊर्जा को नियंत्रित करने के लिए प्रोटीन पेय और ताजा रस पिएं। यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। वह अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए केला भी खाता है।


आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि धोनी की पसंदीदा डिश बटर चिकन है। इस डिश के सामने आते ही धोनी खुद को रोक नहीं पाए। लेकिन चिकन से होने वाली अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए मक्खन बहुत व्यायाम करता है।

धोनी टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। तब भी वह हर दिन जिम में वर्कआउट करता है और खूब पसीना बहाता है।


अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए धोनी अपने शरीर के हर हिस्से का अलग से अभ्यास करते हैं। मुझे धोनी के जिम में स्काउट और बैसाखी की कुछ तस्वीरें देखने को मिली हैं।

मैदान पर चीते की तरह दौड़ने वाले माही जिम में ट्रेडमिल पर भी दौड़ते हैं।

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